खुश रहने के 5 बेस्ट टिप्स

खुश रहने के 5 बेस्ट टिप्स by mahima sharan 14 sep 2023 0200 pm jagranjoshcom

अपने प्रभाव के बारे में सोचें कभीकभी प्रेरित महसूस करना अच्छा होता है यदि आपको ऐसा लगता है कि आप किसी के जीवन को बेहतर बना रहे हैं तो आगे बढ़ना बहुत आसान हो सकता है।

अपने काम पर विचार करें यहां तक कि सपनों की नौकरियां भी कुछ निराशाओं के साथसाथ कभीकभार मिलने वाले असाइनमेंट के साथ आती हैं जो ग्लैमरस से कम होते हुए भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

भारी कार्यों को छोटेछोटे टुकड़ों में बाँट लें जब भी आपको कोई काम मुश्किल लग रहे हो तो उसे डिमाइड कर लें फिर काम करें इससे काम भी आसानी से हो जाएगा और बोझ भी कम महसूस होगा।

समय सीमा किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी टाइम लीमिट सेट कर लें इससे आप अपने कार्य के प्रति फोकस रहेंगे मन नहीं भटकेगा और काम भी समय से पूरा होगा।

अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर कदम रखें कभीकभी प्रेरणा की कमी अपर्याप्त महसूस करने से उत्पन्न होती है नई चीज़ों को आज़माने के तरीके ढूंढना आपकी दुर्गंध से बाहर निकलने की तरकीब हो सकती है।

लोचना के प्रति खुले रहें आप जो भी काम कर रहे हैं आप उसे समय पर और बिना किसी परेशानी के पूरा करना चाहते हैं लेकिन इससे भी अधिक जब आप प्रेरित महसूस करते हैं या दूसरों की मदद करना चाहते हैं तो आप इस बात में रुचि रखते हैं कि अगली बार यह प्रक्रिया बेहतर कैसे चल सकती है।

अच्छी भावनाएँ प्रकट करें कभीकभी आपको इसे तब तक नकली बनाना पड़ता है जब तक आप इसे पूरा नहीं कर लेते खासकर जब आप अपनी टीम का उत्साह बढ़ाने की कोशिश कर रहे हों।

Delhi university has 5 colleges