Nmms Scholarship

Nmms scholarship

स्कॉलरशिप राजस्थान के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए स्कॉलरशिप पाने का एक बेहतरीन मौका सामने आया है। जो बच्चे पढ़ाई में अच्छे हैं लेकिन आर्थिक कमजोरी के कारण नहीं पढ़ पा रहे हैं वे इसका फायदा उठा सकते हैं।

नेशनल मीन्सकममेरिट स्कॉलरशिप राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग ने नेशनल मीन्सकममेरिट स्कॉलरशिप 2023 के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

आधिकारिक लिंक योग्य छात्र 16 सितंबर 2023 से आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको राजस्थान एनएमएमएमएस की आधिकारिक वेबसाइट  rajsaladarpannicin पर जाना होगा।

कौन आवेदन कर सकता है केवल वे लोग ही आवेदन करें जो इन पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों। सबसे पहले यह छात्रवृत्ति कक्षा 8 के छात्रों के लिए है। कक्षा 7 में 55 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने वाले ही आवेदन करें।

सरकारी स्कूल का छात्र इसके अलावा यह जरूरी है कि उम्मीदवार सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्थानीय स्कूल में पढ़ रहा हो। इसके साथ ही यह आवश्यक है कि उम्मीदवार की वार्षिक पारिवारिक आय 35 लाख रुपये से अधिक न हो।

क्या करना होगा छात्रवृत्ति कक्षा 8 से मिलेगी लेकिन इसे लगातार प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को हर कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने होंगे।

मार्क्स इसके तहत 10वीं में कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त होने चाहिए।  इसके बाद 11वीं एक बार में और कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए।

कैसे होगा चयन इस स्कॉलरशिप के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को mat यानी मेंटल एबिलिटी टेस्ट और set यानी स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट देना होगा।