JEE मेन के अधिकतर टॉपर्स IIT मुंबई से ही क्यों करना चाहते हैं B.Tech,

जेईई मेन 2023 की परीक्षा का रिजल्ट बीते दिनों जारी किया गया है। जिसमें 43 स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल पाया है। जेईई मेन में सफल अभ्यर्थी एडवांस्ड क्लियर करके IIT में पढ़ाई करना चाहते हैं। अधिकतर टॉपर्स आईआईटी, मुंबई में ही पढ़ाई करना चाहते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर अधिकतर टॉपर्स यहीं पर ही क्यों प्रवेश लेना चाहते हैं।

​कंप्यूटर साइंस है सबसे बढ़िया​

अधिकतर टॉपर्स कंप्यूटर साइंस में प्रवेश लेना चाहते हैं। आईआईटी मुंबई का सीएस सबसे बढ़िया माना जाता है। यही वजह है कि अधिकतर टॉपर्स यहां पर पढ़ाई करना चाहते हैं। वहीं, इसका कैम्प्स भी कई एकड़ में फैला हुआ है। साथ कैम्प्स देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है। जिससे छात्रों को काफी ज्यादा एक्सप्लोर भी करने का मौका मिलता है।

​1958 में हुआ था स्थापित​

1958-

IIT बॉम्बे 1958 में स्थापित अपनी तरह का दूसरा विदेशी सहायता से स्थापित होने वाला पहला संस्थान है। इसके स्थापना में अधिकतर पैसा यूनेस्को से तत्कालीन सोवियत संघ से रूबल के रूप में आया था। 1961 में संसद ने IIT को ‘राष्ट्रीय महत्व के संस्थान’ के रूप में घोषित किया। तब से IITB दुनिया के शीर्ष तकनीकी विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में अपना स्थान बनाए हुए है।

​बीटेक के अलावा एमटेक की भी होती है पढ़ाई​

IIT Bombey में बीटेक के अलावा एमटेक, एमटेक+पीएचडी, एमएससी, एमएससी+पीएचडी, एमडीएस, एमबीए के भी कोर्स संचालित किए जाते हैं। इसके अलावा यहां पर बीएससी के भी कई कोर्स संचालित किए जाते हैं। कोर्से से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी https://www.iitb.ac.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर सभी कोर्स से जुड़ी डिटेल्स दी गई है।

​छात्रों को प्लेसमेंट में मिलता है बढ़िया पैसा

यहां बीटेक या अन्य कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों का प्लेसमेंट बढ़िया होता है। बीटेक के कंप्यूटर साइंस के छात्रों का करोड़ों रुपए तक प्लेसमेंट हो जाता है। वहीं, एमबीए व अन्य कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों का भी बढ़िया प्लेसमेंट होता है। यही वजह है कि अधिकतर छात्र आईआईटी मुंबई में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं।

​दुनिया की बेस्ट फैकल्टी द्वारा कराई जाती है पढ़ाई​

संस्थान की पहचान दुनिया भर में इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में होती है। यहां पर देश के बेस्ट छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। आईआईटी बॉम्बे में अनुसंधान और शैक्षणिक कार्यक्रम एक उत्कृष्ट संकाय द्वारा संचालित होते हैं। वहीं कई शैक्षणिक कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्ध हैं।